Thursday , April 25 2024
Breaking News

जिन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, उन सभी ने आज CM के हाथों बड़ा पुरूस्कार पाया

Share this

लखनऊ। आज यहां लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज की बेहतरी के लिए अदम्य साहस दिखाने वाली 126 महिलाओं और बालिकाओं को ‘रानी लक्ष्मी बाई वीरता पुरस्कार’ से सम्मानित किया। जिसके तहत जहां CM योगी द्वारा 15 लोगों को पुरस्कार दिया गया। जबकि वहीं अन्य को महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और राज्यमंत्री स्वाति सिंह समेत अन्य मंत्रियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में CM योगी ने ठुमरी, दादरा, चौती, होरी व कजरी गायक पं0 धर्मनाथ मिश्र और गजल, ठुमरी व शास्त्रीय संगीत गायक उस्ताद सखावत हुसैन खान को बेगम अख्तर पुरस्कार 2017-18 प्रदान कर सम्मानित किया। पंडित धर्मनाथ मिश्र वाराणसी के और उस्ताद सखावत हुसैन खान रामपुर के निवासी हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान CM योगी ने कहा कि हम सबके लिए प्रसन्नता का क्षण है कि एक साथ इतनी महिलाओं को सम्मानित करने का अवसर मिला है। पुरस्कार के लिए चयन अपने और पराए के आधार पर नहीं बल्कि उनके अपने-अपने क्षेत्र में किए गए योगदान के आधार पर किया गया है।
साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं में टॉप 10 में जगह बनाने वाले मेधावियों को सम्मानित करने का कार्य हमने शुरू किया है। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि टॉप 10 में शामिल 147 विद्याार्थियों में से 99 सिर्फ बालिकाएं थीं। बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि परिवार में बालिका जन्म लेती है तो सबसे पहली टिप्पणी घर की दादी की होती है। ऐसी मानसिकता को बदलना होगा। बालक हो या बालिका उसके साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। कुछ जिले ऐसे हैं, जहां बालिकाओं के साथ भेदभाव की शिकायतें आती हैं। भेदभाव खत्म करने को एक वर्ष के दौरान बहुत काम हुआ है, लेकिन अभी और सुधार की आवश्यकता है। विषमता सिर्फ सरकार खत्म नहीं कर सकती। इसके लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ जिले ऐसे हैं, जहां बालिकाओं के साथ भेदभाव की शिकायतें आती हैं। लिंगानुपात में भारी अंतर देखने को मिल रहा है। भेदभाव खत्म करने को एक वर्ष के दौरान बहुत काम हुआ है, लेकिन अभी और सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जिसके लिए कार्य किए जाने की आवश्यकता है। प्रयास समाज के बीच से ही होना चाहिए। जो व्यक्ति समाज के लिए कार्य करेगा, उसे हमारी सरकार सम्मानित करेगी।

इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कार प्राप्त करने वाली 15 प्रतिभाशालियों में  लखनऊ की ज्योति श्रीवास्तव, सिंधु व डॉ. जेड एमएस (मऊ), कुंवर दिव्यांश व महजबी (बाराबंकी), पुष्पा व तारा (बहराइच), रीतिका (मेरठ), रीमा सिंह (चंदौली), वर्षा सिंह (बस्ती), रंजना द्विवेदी व अवधेश कुमारी (गोरखपुर), सलिया बानो (फर्रुखाबाद) और शहनाज बानो (वाराणसी) शामिल हैं।

 

Share this
Translate »