Monday , July 4 2022
Breaking News

आपका Post Office बना अब कई फ्री सर्विस वाला सबसे बड़ा पेमेंट Bank

Share this

नई दिल्ली। देश के पोस्ट ऑफिसों में अब एक बार फिर पब्लिक की हलचल बढ़ना तय है क्योंकि दौर बदलने के साथ ही काफी हद तक पोस्ट ऑफिसों में पब्लिक की आमद घटने लगी थी जिसे देखते सरकार ने अब  बड़ा बदलाव करते हुए आज से देश के सभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिसों को पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक बना दिया जाऐगा । आप दूसरे बैंकों की तरह इसमें पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। यह आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले कई फ्री सर्विसेज भी देगा। इसका नाम इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) होगा। बड़ी बात यह है कि यहां आपको पोस्ट ऑफिस की सामान्‍य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगी।

गौरतलब है कि इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आई.पी.पी.बी.) एयरटेल और पेटीएम के बाद तीसरा ऐसा पेमेंट बैंक होगा। अप्रैल से पूरे देश में इसका नेटवर्क काम करना शुरू करेगा। इस बैंक की सेवाएं देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों में ली जा सकेगी। 650 पेमेंट बैंक ब्रांच कंट्रोलिंग ऑफिस के तौर पर काम करेंगी। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की एक तय समय के अंदर 5,000 एटीएम भी शुरू करने की भी योजना है।

जिसके तहत एक लाख रुपए तक का बचत खाता, 25 हजार तक की जमा राशि पर 5.5 फीसदी ब्याज, चालू खाता और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। वहीं आधार भुगतान का पता बन जाएगा। एक बार सेवा शुरू होने के बाद आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा वित्तीय सेवा नेटवर्क बन जाएगा।

ज्ञात हो कि इसके तहत पोस्ट मैन और ग्रामीण डाक सेवक शहरी और ग्रामीण इलाकों में डिजिटल पेमेंट सेवा पहुंचाएंगे। 2015 में आर.बी.आई. ने भारतीय पोस्ट को पेमेंट बैंक के रूप में काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।

 

Share this
Translate »