Saturday , August 13 2022
Breaking News

CWG 2018 : भारत के लिए बेहद अच्छी खबर, पूनम और मनु को स्वर्ण और हिना को सिल्वर

Share this

गोल्ड कोस्ट भारत के लिए कॉमनवेल्थ खेलों के चौथे दिन यानी रविवार की सुबह वेटलिफ्टिंग के बाद शूटिंग से अच्छी खबर आई है। कॉमनवेल्थ गेम्स के शूटिंग रेंज से भारत के लिए अच्छी ख़बर आई है, जहां महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकर और हिना सिद्धू ने भारत झोली में दो मेडल डाले। 16 साल की मनु भाकर ने देश के लिए छठा गोल्ड मेडल जीता। वहीं हिना सिद्धू ने दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया।

इससे पहले वेटलिफ्टिंग में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी है। भारत की पूनम यादव ने 69 किलो वर्ग कैटिगरी में में भारत की झोली में पांचवा गोल्ड डाल दिया। पूनम ने 69 किलो भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाया। स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में पूनम ने 122 किलो ग्राम वजन उठाया।

भारत की मनु भाकर ने रविवार को कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड बनाते हुए निशानेबाजी में भारत को 10 मीटर महिला ‍एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाया। मनु ने 240.9 अंकों के नए कीर्तिमान के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत की हीना सिद्धू 234 अंकों के साथ रजत पदक जीतने में सफल रही।

फाइनल में स्वर्ण पदक के लिए भारत की इन दोनों शूटर्स के बीच मुकाबला हुआ। ऑस्ट्रेलिया की एलेना ‍गालियाबोविच ने कांस्य पदक जीता। गालियाबोविच ने कुल 214.9 का स्कोर किया।

इससे पहले क्वालीफाइंग राउंड में मनु ने 388 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था। हीना ने 379 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल का टिकट कटाया था।

16 वर्षीया मनु भाकर के लिए पिछला कुछ समय बहुत अच्छा साबित हो रहा है। उन्होंने सीनियर स्तर पर भी देश को जबर्दस्त सफलताएं दिलाई हैं। उन्होंने मैक्सिको में सीनियर वर्ल्ड कप में दोहरा स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद सिडनी में जूनियर विश्व कप में भी देश को दो स्वर्ण पदक दिलाए थे।

भारत के अब कुल 9 पदक हो गए हैं। भारत अब तक 6 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक हासिल कर चुका है। शूटिंग के इन दो पदकों के अलावा उसे अन्य सभी पदक वेटलिफ्टिंग में मिले हैं।

 

Share this
Translate »