Tuesday , May 17 2022
Breaking News

CWG 2018: भारत का स्वर्णिम सफर जारी, आज भी 6 स्वर्ण जीते

Share this

गोल्ड कोस्ट भारत का स्वर्णिम सफर कॉमनवेल्थ गेम्स में जारी है। जिसके तहत शनिवार को भारतीय खिलाड़ियों ने 6 गोल्ड मेडल जीते। इसके साथ ही भारत के खाते में 23 गोल्ड समेत कुल 52 मेडल हो गए हैं। अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया (कुल 179 पदक) और इंग्लैंड (114 पदक) के बाद तीसरे स्थान पर है।

गौरतलब है कि मैरी कॉम ने कॉमवेल्थ गेम्स में इतिहास रचते हुए गोल्ड जीता। वे कॉमनवेल्थ गेम्स के बॉक्सिंग इवेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। मैरी कॉम ने इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद भारत को बॉक्सिंग में दिन का दूसरा गोल्ड मेडल मिला, जब गौरव सोलंकी ने 52 किलो इवेंट के फाइनल में आयरलैंड के ब्रेडन इरविन को हराया।

इसके साथ ही विनेश ने फ्री स्टाइल के 50 किलो इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। फाइनल मुकाबले में विनेश ने कनाडा की रेसलर जेसिका मेकडोनाल्ड को हराया। शूटिंग में भारत को एक गोल्ड मिला। संजीव राजपूत ने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन के फाइनल इवेंट में यह कामयाबी हासिल की। संजीव ने रिकॉर्ड 454.5 पॉइंट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

जबकि नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में 86.47 मीटर थ्रो करके गोल्ड मेडल जीता। वहीं पहलवान सुमित ने पाकिस्तान के तायब राजा को फ्री स्टाइल के 125 किलोग्राम इवेंट में हराते हुए गोल्ड हासिल किया।

इसके अलावा, बॉक्सिंग के मैन्स 46-49 किलो इवेंट में अमित पंघाल को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। फाइनल में अमित इंग्लैंड के गलाल याफाई से हार गए।

इसी तरह साक्षी मलिक ने कुश्ती में ब्रॉन्ज जीता। साक्षी मलिक 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल का सेमीफाइनल मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी, लेकिन ब्रॉन्ज के लिए हुए मुकाबले को जीत लिया।

भारतीय बैडमिंटन की दो दिग्गज महिला खिलाड़ी साइना नेहवाल और पीवी सिंधु के बीच वीमेन सिंगल्स के गोल्ड के लिए टक्कर होगी। दोनों खिलाड़ियों ने शनिवार को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई। इसी के साथ यह तय हो गया कि बैडमिंटन में वीमेन सिंगल्स का गोल्ड और सिल्वर भारत के हिस्से में आएगा।

Share this
Translate »