Wednesday , July 6 2022
Breaking News

लापरवाही: जब ड्राइवर बिना दौड़ा इंजन

Share this

नई दिल्ली देश में लापरवाही का आलम कुछ यूं है वैसे तो हर शख्स बस इसका जवाब ढूंढ रहा है कि ऐसा क्यों है। ऐसा ही लापरवाही का मामला आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उस वक्त सामने आया जब शनिवार दोपहर बिना ड्राइवर के इंजन चल पड़ा। कुछ दूर चलने के बाद इंजन पटरी से उतर गया। गनीमत रही कि इससे कोई हादसा नहीं हुआ। मामले में लापरवाही बरतने पर चालक को निलंबित कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार आनंद विहार स्टेशन के यार्ड में लाइन नंबर 5ए पर डीजल इंजन खड़ा था। अचानक दिन में दोपहर 2ः33 बजे इंजन चल पड़ा। करीब 40 मीटर चलने के बाद इंजन के तीन पहिये रेल लाइन से नीचे आ गए। हालांकि, इससे रेल यातायात बाधित नहीं हुआ।

हालांकि इस मामले में रेलवे अधिकारी कुछ भी आधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि यार्ड में इंजन को खड़ा करते समय हैंड ब्रेक लगाया जाता है। चालक की लापरवाही की वजह से यह घटना हुई है। जिम्मेदार चालक को निलंबित कर दिया गया है।

वहीं रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यार्ड में इंजन बंद करने के बाद पार्क किए जाते हैं। पार्क करते समय हैंड ब्रेक भी लगाया जाता है। कभी भी इस तरह की घटना नहीं होती है। अगर हैंड ब्रेक सही तरीके से लगाए गए होते तो इंजन स्वतः आगे नहीं बढ़ता।

Share this
Translate »