Monday , October 18 2021
Breaking News

क्यूबा में कास्त्रो युग का अंत, मिगेल डियाज बने नए राष्ट्रपति

Share this

हवाना। क्यूबा में पिछले 6 दशक से जारी कास्त्रो युग का अंत हो गया है। एक तरह से देश की सत्ता पर पिछले 6 दशक से कब्जा जमाए कास्त्रो परिवार की पकड़ खत्म हो गई है। क्योंकि देश के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब उनकी जगह मिगेल डियाज कनेल देश के राष्ट्रपति होंगे। मिगेल डियाज कनेल लंबे वक्त तक देश के उपराष्ट्रपति रहे हैं।

गौरतलब है कि क्यूबा की संसद ने भी मिगेल के नाम को मंजूरी दे दी है। डिजाय के नाम पर आज नेशनल असेंबली में वोटिंग होगी और इसके बाद कास्त्रो औपचारिक तौर पर डियाज को शासन सौंप देंगे। 57 वर्षीय कनेल कम्युनिस्ट पार्टी के सर्वोच्च नेताओं में से एक है। वे वर्ष 2013 में पहली बार देश के उप राष्ट्रपति बने थे और अब 1959 की क्रांति के बाद वे देश के पहले ऐसे नेता हैं जो कास्त्रो परिवार से न होने के बावजूद राष्ट्रपति बने हैं।

वर्ष 2006 में अपने बीमार भाई फिदेल कास्त्रो से सत्ता हासिल करके राउल देश के राष्ट्रपति बने थे। कास्‍त्रो ने करीब 10 वर्ष तक क्‍यूबा पर बतौर राष्‍ट्रपति शासन किया। उन्‍होंने कई वर्षों पहले अपना पद छोड़ने की इच्‍छा जताई थी। उसी वक्त उन्‍होंने इस बात का इशारा भी कर दिया था कि उनकी जगह पर मिगेल को देश की कमान सौंपी जा सकती है। मिगेल की उम्र 57 वर्ष है और वह पार्टी के लिए वफादार नेता माने जाते हैं।

कौन हैं मिगेल डियाज कनेल? आइये इनके बारे में संक्षिप्त में बातें जानें।

  • मिगेल डियाज कनेल क्यूबा के नए राष्ट्रपति हैं
  • मिगेल का जन्‍म अप्रैल 1960 में हुआ था
  • 2013 में देश के उपराष्‍ट्रपति पद की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी
  • वे कास्‍त्रो के विश्‍वासपात्र और उनका दाहिना हाथ कहे जाते हैं
  • उनके जन्‍म के एक वर्ष पहले फिदेल कास्‍त्रो देश के प्रधानमंत्री चुने गए थे

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »