Tuesday , September 28 2021
Breaking News

कैबिनेट का फैसला: अब कई राज्यों में खुलेंगे नए AIIMS

Share this

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एनडीए की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों को लेकर निर्णय लिए गए हैं। प्रधानमंत्री ने विेशेष रूप से स्वास्थय सेवाओं में सुधार को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले किए हैं।

कैबिनेट मीटिंग में नए एम्स का निर्माण और मौजूदा मेडिकल कॅालेजों को अपग्रेड करने को लेकर मंजूरी दी गई हैं। पीएम मोदी ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार और मौजूदा मेडिकल सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिेए 14,832 करोड़ रूपये का खर्च करने का बजट दिया हैं।

आपको बता दें कि नए एम्स के निर्माण को मंजूरी मिलने से देश में सबसे पहले स्वास्थय शिक्षा में बदलाव लाया जा सकेगा। नए एम्स के निर्माण से मौजूदा डॅाक्टरों पर काम के बोझ को कम किया जा सकेगा और मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं लेने में आसानी होगी।

आपको बता दें कि कैबिनेट मीटिंग में कई राज्यों में एम्स बनाने को लेकर मंजूरी दी गई हैं। जिसके बाद मरीजों को ईलाज के लिए दूर-दराज के राज्यों के दिल्ली की निर्भरता खत्म हो जाएगी।

और मरीज अपने राज्यों या निकटतम राज्यों में जाकर आसानी से अपना ईलाज करा सकेंगे। आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में नए एम्स के निर्माण से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

एक अनुमान के अनुसार केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद 3000 से ज्यादा लोगों के लिेए रोजगार उत्पन्न होंगे। बता दें कि कैबिनेट मीटिंग में दिल्ली के नजफगढ़ में 100 बिस्तरों के सामान्य अस्पताल को बनाने की भी मंजूरी दी गई हैं। जिस पर अनुमानित 95 करोड़ रूपये खर्च करने का बजट दिया गया हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »