Friday , May 27 2022
Breaking News

अलर्ट: उत्तर भारत के कई राज्यों में आज फिर आंधी-तूफान की आशंका

Share this

नई दिल्ली। देश के उत्तर भारत के राज्यों पर लगातार जारी आंधी तूफान का खतरा और बराबर जारी किये जाने वाला अलर्ट लोगों की दिनचर्या को खासा प्रभावित कर रहा है क्योंकि इस अलर्ट और खतरे के चलते लोग आशंकित होकर जीने को मजबूर हैं फिर अभी हाल ही में इस आंधी तुफान के अलर्ट के बीच अचानक दिल्ली के एनसीआर में भूकम्प के झटके लगने से लोग और भी डर से गये हैं इसी बीच एक बार फिर से आंधी तूफान और बारिश का अलर्ट आज उत्तरी भारत के राज्यों को जारी किया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती गर्मी के बीच रविवार को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को तेज हवा के साथ बूंदाबादी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

इतना ही नही बल्कि रविवार से मौसम में बदलाव की वजह से पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में तूफान आने की संभावना है।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में रविवार को तूफान आ सकता है। वहीं, राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी चल सकती है।

इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को अधिकतम 42.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार देर रात को मौसम में बदलाव की संभावना है जो रविवार को भी जारी रहेगी। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

Share this
Translate »