Saturday , September 23 2023
Breaking News

Karnataka: बहुमत को लेकर कशमकश जारी, फिलहाल कांग्रेस ने बाजी मारी

Share this

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद आज मंगलवार को जारी मतगणना के रुझानों और नतीजों ने जहां फिलहाल बहुमत को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है वहीं कांग्रेस ने इस बार भाजपा की ही चाल उसी पर इस्तेमाल कर मौके का फायदा उठाते हुए जेडीएस को समर्थन देकर सरकार बनाने का प्रस्ताव दे दिया है जिसे जेडीएस ने मान लिया है।

गौरतलब है कि कुमारस्वामी ने कांग्रेस के द्वारा दिये गये मुख्यमंत्री बनने के प्रस्ताव को मान लिया है। खबर यह भी है कि कुमारस्वामी 18 मई को शपथ ग्रहण करेंगे। लेकिन अगर जानकारों की मानें तो उनके मुताबिक ऐसा कुछ भी कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी। क्योंकि जैसा कि अभी रूझानों की स्थिति है उसके अनुसार जरूरी नही कि कांग्रेस का दांव बैठ ही जाये।

जब कि वहीं अब तक के नतीजों और रुझानों में भाजपा को 104 सीटें मिलती दिख रही हैं जिसके चलते हालांकि भाजपा बहुमत से दूर है। वहीं कांग्रेस के खाते में 78 जबकि जेडीएस के खाते में 38 सीटें दिख रही हैं। ऐसे में दोनों ने मिलकर सरकार बनाने की तैयारी की है।

हालांकि मौजूदा हालातों को देखते हुए अमित शाह ने जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावड़ेकर को तत्काल बेंगलुरु पहुंचकर सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा है। वहीं शाह ने येदयुरप्पा को भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कहा है।

इस बीच कांग्रेस नेताओं के दल को लेकर राज्यपाल से मिलने गए जी परमेश्वरा को राजभवन में प्रवेश नहीं करने दिया गया और उन्हें दरवाजे से ही लौटा दिया गया। दूसरी तरफ जेडीएस ने कांग्रेस से गठबंधन की पुष्टि कर दी है। जेडीएस के एमएलसी सरावना ने कहा कि रूकें और देखिए, कप हमारा होगा।

साथ ही जेडीएस के नेता दानिश अली ने कहा कि पार्टी ने हमेशा कहा है कि कुमारस्वामी मुख्यमंत्री होंगे। नतीजों के अनुसार हम भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए कुछ भी करेंगे। कांग्रेस ने समर्थन दिया है और हमने उसे मान लिया है। हम साथ मिलकर 5.30 बजे राज्यपाल से मिलने जाएंगे।

इसके अलावा राज्य में अचानक बदले इन समीकरणों के बाद दिन में शांत नजर आए एचडी देवगौड़ा के घर के बाहर अचानक गहमा-गहमी बढ़ गई है और समर्थक बड़ी संख्या में वहां पहुंच रहे हैं। हालांकि फिलहाल वोटों की गिनती जारी है और बहुमत का आंकड़ा ऊपर नीचे हो रहा है।

जबकि इस सबके बीच खबर है कि कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट पर चुनाव हार गए हैं वहीं बादामी सीट पर उन्हें मुश्किल से जीत नसीब हुई है। वहीं भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार येदयुरप्पा शिकारीपुरा सीट से चुनाव जीत गए हैं। पार्टी की जीत को देखते हुए येदयुरप्पा आज तीन बजे दिल्ली रवाना होंगे।

भले ही फिलहाल बहुमत को लेकर पेंचोखम है लेकिन बावजूद इसके मतगणना के दौरान आ रहे रुझानों ने पूरी भाजपा में जोश भर दिया है और बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक जश्न शुरू हो चुका है। बेंगलुरु में जहां पार्टी दफ्तर पर कार्यकर्ता नाचते-गाते नजर आए वहीं दिल्ली में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को मिठाई खिलाकर जीत की बधाई दी।

इन रूझानों के मुताबिक वीआईपी सीटों की बात करें तो वरुणा से सिद्दरमैया के बेटे यतींद्र आगे चल रहे हैं। दावणगेरे से मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे पीछे चल रहे हैं। बेल्लारी से रेड्डी बंधुओं को शुरुआती बढ़त मिल रही है। एचडी देवेगौड़ा के दोनों बेटे एचडी कुमार स्वामी रामनगर और एचडी रेवन्ना होलनर्सीपुरी आगे चल रहे हैं।

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद आए एग्जिट पोल्स में भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था, वहीं जेडीएस को किंग मेकर के रूप में दिखाया गया था। आज देखना होगा कि यह एग्जिट पोल्स कितने सही साबित होते हैं।

Share this
Translate »