Friday , May 27 2022
Breaking News

देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में पहले नंबर पर कानपुर सेंट्रल

Share this

नई दिल्ली!  भारतीय रेलवे द्वारा कराए गए एक सर्वे में इसका खुलासा हुआ है कि देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में पहले नंबर पर कानपुर सेंट्रल पहले नंबर पर है. इसके बाद दूसरे स्थान पर बिहार का पटना जंक्शन आता है. इस सर्वे से स्टेशनों पर स्वच्छता के लिए उठाये जा रहे कदमों की पोल खुल गयी है भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच यह सर्वे किया. इसमें मुंबई का कल्याण तीसरा, लोकमान्य तिलक टर्मिनस पांचवा और ठाणे आठवां सबसे गंदा स्टेशन बताया गया. यात्रियों से बातचीत के आधार पर यह रेटिंग दी गई. 11 मई से 17 मई के बीच भारतीय रेलवे द्वारा कराए गए इस सर्वे में मुंबई के तीन रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं.

टॉप टेन में शामिल मुंबई के रेलवे स्टेशनों की बात करें तो कल्याण तीसरे, लोकमान्य तिलक टर्मिनस 5वें और ठाणे आठवें स्थान पर क़ाबिज़ है. आपको बता दें कि इन स्टेशनों को यह रेटिंग का आधार यात्रियों से हुई बातचीत है. सबसे ज्यादा 61.06% लोगों ने कानपुर सेंट्रल को गंदा स्टेशन बताया. इसके बाद 60.16% लोगों ने पटना जंक्शन के लिए वोट किया. इसी सूची में 56% लोगों ने वोट करते हुए वाराणसी को चौथे नंबर पर रखा. इलाहाबाद 6वें, पुरानी दिल्ली 7वें, लखनऊ 9वें और चंडीगढ को 10वें स्थान पर काबिज़ है.

आपको बता दें कि मुंबई के एलटीटी, ठाणे और कल्याण स्टेशनों से रोजाना लंबी दूरी की करीब 90 ट्रेनें और 572 लोकल ट्रेनें चलती हैं. अगर बात करें यात्रियों की तो सिर्फ कल्याण स्टेशन से ही रोजाना करीब दो लाख 15 हजार यात्री सफर करते हैं. यहां स्वच्छता को लेकर कराए गए सर्वे में 58.74% यात्रियों ने अपनी नाराजगी दर्ज़ कराई है. वहीं एलटीटी और ठाणे में भी 55% से ज्यादा यात्रियों ने साफ-सफाई को लेकर अपनी नाराज़गी दर्ज़ कराई है. यात्रियों की सुविधाओं में की गुणवत्ता में सुधार के लिए रेलवे इस तरह का सर्वे कराती है.

Share this
Translate »