Tuesday , September 28 2021
Breaking News

स्मार्ट फोन से हो जायें सावधान, अब बाप-बेटी की ली इसने जान

Share this

नई दिल्ली। स्मार्ट फोन आज के वक्त में तकरीबन हर किसी के पास है और हर किसी के लिए बेहद ही खास है पर शायद ही हम सबको ये अहसास है कि इसके इस्तेमाल के भी कुछ नियम कायदे हैं जिसके चलते ही इसके तमाम नुक्सान और फायदे हैं। एक तरफ जहां इसका रेडिऐशन तो वैसे ही हमारे स्वास्थ के लिए घातक है ही वहीं इसकी चार्जिंग के दौरान बरती गई जरा सी लापरवाही आपकी जान का जोखिम हो सकती है। हाल ही में चार्जिंग के दौरान हुए ब्लास्ट में दो लोगों की जान चली गई।

गौरतलब है कि हाल ही में स्मार्ट फोन की चार्जिंग के दौरान बरती गई लापरवाही दो लोगों को बहुत ही भारी पड़ गई दरअसल स्मार्टफोन चार्जर में ब्लास्ट होने से 2 लोगों की मौत हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लम्बे समय तक लगाने से चेन्नई में 90 साल के एक बुजुर्ग और उनकी 60 साल की बेटी की मृत्यु हुई है।

बताया जाता है कि यह घटना चेन्नई के ताम्बरम पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत हुई। गैजेट्स नाओ की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों पीड़ित फल विक्रेता थे। हबीब मोहम्द और उनकी बेटी महरूमिशा ने स्थानीय मार्केट से एक पुराना स्मार्टफोन खरीदा था। दोनों वॉल सॉकिट में फोन को चार्जिंग पर लगाकर सोने चले गए थे। जिसमें जर्बदस्त विसफोट हो गया।

वहीं विस्फोट के बाद परिवार के अन्य सदस्य आनन फानन में दोनों पीड़ितों को पास के अस्पताल ले गये जहां 90 वर्षिय हबीब की सुबह मौत हो गई, वहीं उनकी बेटी ने मुत्यू से पहले पुलिस को इस घटना के बारे जानकारी दी। ताम्बरम पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और मामले की पड़ताल जारी है। इसके अलावा पुलिस ने लोगों को चेतावनी देने के लिए एक अलग से बयान जारी करते हुए स्मार्टफोन को ओवरचार्ज करने से जुड़े खतरों के बारे में चेताया है।

इसके अलावा बेहद ही गंभीर और अहम बात है कि आजकल के स्मार्ट दौर के स्मार्ट लोग और उनका चहेता स्मार्ट फोन जोकि संभवतः उनको अपनी जान से भी प्यारा लगने लगा है। वहीं ये काफी हद तक अब वाकई जान भी लेने लगा हीै इसके साथ ही इस स्मार्ट फोन से निकलने वाला रेडिएशन आपको सिर्फ तमाम गंभीर बीमारियां देता है बल्कि हद तो यह है कि यह जहां पुरूषों में नपुसंकता बढ़ा रहा है साथ ही महिलाओं को बांझपन की ओर ले जा रहा है।

वहीं मोबाइल फोन की हमारी जिंदगी में बढ़ती दखल और इससे जिंदगी आसान होते जाने की खबरों के बीच एक हालिया शोध रिपोर्ट  में आशंका जतायी गयी है कि इंसानों  की प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य पर इनका सीधा असर हो रहा है।

दरअसल, मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन उत्सर्जित होता है, जिसका सीधा असर स्पर्म पर होता है और इससे पुरुषों की जनन क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के उत्सर्जन से कैंसर और मानसिक रोग समेत अन्य कई प्रकार के स्वास्थ्य का जोखिम जुड़ा पाया गया है।

ब्राइट्सैंड्ज क्लीन टेक के संस्थापक मानस गांगुली के हवाले सेडेक्कन क्रॉनिकलकी एक रिपोर्ट में यह उल्लेख किया गया है कि मोबाइल फोन विकिरण टेक्नोलॉजी द्वारा पैदा की गयी प्रदूषण के सबसे खतरनाक और अदृश्य प्रारूपों में से एक है, जिससे प्रजनन अंगों को काफी नुकसान हो सकता है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »