Monday , May 20 2024
Breaking News

18 दिन देर से शुरू होगा सावन, 19 साल बाद बना ये संयोग

Share this

सावन के महीने के लिए इस बार लोगों को थोड़ा ज्यादा इंतजार करना होगा. पुरुषोत्तम मास के कारण इस बार सावन 18 दिन देरी से 28 जुलाई से शुरू होगा. हालांकि अच्छी बात यह है कि इस बार सावन पूरे 30 दिन का रहेगा. इसका समापन 26 अगस्त को रक्षाबंधन के पर्व के साथ होगा.

पिछले साल सावन 10 जुलाई को ही आ गया था और 7 अगस्त को सावन महीने का समापन हो गया था. ऐसे में केवल 29 दिन का ही सावन महीना रहा था. पंडित कामता प्रसाद तिवारी ने बताया कि इस बार का सावन महीना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्येष्ठ अधिकमास का संयोग 19 साल के बाद आया है. वहीं, ज्येष्ठ अधिकमास के बाद सावन पूरे 30 दिन का रहेगा.  28 जुलाई से शुरू हो रहे सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को आएगा. इसके बाद 6 अगस्त, 13 अगस्त और फिर आखिरी सोमवार 20 अगस्त को रहेगा. ऐसे में इस बार सावन में चार सोमवार होंगे.

कुछ पंचांगों में तिथि की घट-बढ़ के कारण सावन में दूज दो दिन रहेगी. कृष्ण पक्ष में दूज 29 और 30 जुलाई दोनों ही दिन रहेगी. वहीं, एकादशी तिथि का क्षय होने से एकादशी व्रत 7 अगस्त को रहेगा, लेकिन वैष्णव संप्रदाय के लोग 8 जुलाई को बनारस में मनाएंगे. जहां वे पूजन-अनुष्ठान करेंगे.

सावन महीने का पहला बड़ा त्योहार 11 अगस्त को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाएगा. असल में कई वर्ष बाद यह संयोग बन रहा है कि हरियाली अमावस्या शनिवार को आ रही है. इसके बाद हरियाली तीज का व्रज 13 जुलाई को रहेगा. 15 अगस्त को जहां देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, तो उसी दिन साथ में इस बार नागपंचमी का पर्व भी रहेगा. इसके बाद 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा.

Share this
Translate »