Thursday , July 18 2024
Breaking News

UP: भारी बारिश की चेतावनी, कल की बारिश आफत बनी

Share this

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घण्टों में हुई बारिश के चलते जहां तकरीबन आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई वहीं भारी संख्या में मकानों को भी नुक्सान पहुंचने से भारी क्षति हुई है।

गौरतलब है कि राहत आयुक्त संजय कुमार के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान बस्ती में तीन, कन्नौज और सीतापुर में दो-दो और सोनभद्र व बिजनौर में एक-एक मौतें हुई हैं। प्रदेश में 184 मकानों व झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा है। कानपुर देहात में अकेले 106 मकानों व झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने बताया कि आपदा प्रभावित परिवारों को सहायता पहुंचाने की कार्यवाही प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है। उन्होंने बताया, “लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और अयोध्या सहित प्रमुख स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, लेकिन किसी भी जिले से बंधों व तटबंधों से रिसाव की सूचना नहीं है।” इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

ज्ञात हो कि सोमवार को लखनऊ में सर्वादिक 66.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। सुबह बूंदाबांदी और दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ सिस व ट्रांस गोमती इलाके में मूसलाधार बारिश हुई। सुल्तानपुर में 37.3 मिलीमीटर, कानपुर में 38 मिलीमीटर, बलिया में 25.2 मिलीमीटर, बस्ती में 19.3 मिमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि बहराइच, फुरसतगंज, इटावा, खीरी, शाहजहांपुर, नजीबाबाद व हमीरपुर में 10 मिलीमीटर से कम बारिश दर्ज की गई। बादल छाए रहने और बारिश की वजह से प्रदेश में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम रिकॉर्ड किया गया।

Share this
Translate »