Friday , January 28 2022
Breaking News

बिना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए आप इस दिवाली का पूरा आनंद ले

Share this

डेस्क। धार्मिक परिवेश में धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी की पूजा दिवाली में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस दिन खान पान की मिलने वाली आजादी कई बार घातक भी हो जाती है। अतः खान-पान में दिवाली के दिन विशेष सावधानी रखनी चाहिए।

यदि आप खान -पान संबंधी किसी विशेष प्रकार का डाईट चार्ट को फॉलो कर रहे हों तो आपको और भी सतर्क रहने की जरुरत है। दिवाली की मिठाईया और मेवे, पकवान ज्यादा खाने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। यदि आप इस दिवाली बिना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए इस त्योहार का पूरा आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

आप चाहें जो भी मिठाई खा रहे हो, उसको छोटे टूकड़ों में खायें तथा उसका पूरा स्वाद लें । इससे आप उस मिठाई की अगली पीस को लेने से आसानी से बच जायेंगे। ज्यादातर कोशिश यह करें कि आप गुड़ तथा सुखे फल की बनी मिठाईयों को ही प्राथमिकता से खाएं। ध्यान रखें कि ज्यादा मीठा खाना आपके लीवर पर असर कर सकता है। यह जरुर ध्यान रखें कि खाने में कमी करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप खाने की प्लेट ही छोटी रखें। इससे आप प्लेट में कम खाना लेंगे। इसके अलावा जब भी आप मिठाईयों का उपयोग करें तब यह निश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग में ली गई वस्तु उच्च गुणवत्ता वाली है।

शरीर में हमेशा पानी की मात्रा को बढ़ाकर रखे जिसके लिए आप फलों के ताजा जूस तथा नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं। पानी को सादा पीने के बजाय उसमें नीबूं, मिंट, मिलाकर ही पीयें और पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए खीरा, ककड़ी का भी उपयोग कर सकते हैं। जब भी कोई खरीदारी करने या फिर किसी पार्टी में आप जाएं तो उसमें आप पैदल चलने को ही प्राथमिकता दें। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद तो होगा ही साथ में पर्यावरण के लिए भी उपयोगी होगा। इससे आप मिठाईयों को खाने से पैदा हुई एक्स्ट्रा कैलोरी को भी कम कर सकेंगे। त्योहार का दिन होने से आप जिम या रनिंग पर शायद न जा पायें तो चिंता न करें, घर की ही सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना प्रारंभ करें। इसके अलावा घर में मौजूद टेबल, डेस्क का सहारा लेकर स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं।

ज्यादा चीनी और नमक के सेवन को ना कहें। इससे आपके शरीर में सूजन, मोटापा तथा अन्य प्रकार की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। दिवाली के अवसर पर आपस में गिफ्ट देने का प्रचलन है। अतः आपस में जब भी गिफ्ट का आदान-प्रदान करें तो उसमें स्वास्थ का ध्यान जरुर रखें। जिसमें काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, सुखे मेवे, किशमिश आदि हो तो अच्छा रहेगा।

Share this
Translate »