Tuesday , September 28 2021
Breaking News

जरूर लगाएं ये 8 पौधे, रात को भी देते हैं ऑक्सीजन

Share this

घर की हवा को शुद्ध रखने के लिए अधिकतर पेड़-पौधे लगाना पंसद करते हैं. घर में लगे पौधे न केवल घर का वातावरण अच्छा बनाए रखते है बल्कि घर को खूबसूरत लुक भी देते हैं. कहते है कि रात के समय अधिकतर पौधे कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते है, जो हमारी सेहत को नुसकान पहुंचाते है. इसी डर की वजह से लोग अपने घर में पौधो को लगाने के बजाएं, घर के बाहर उन्हें लगाना पसंद करते है लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी है, जो रात को कार्बन डाई ऑक्साइड के बजाए ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं. ऑक्सीजन हमारी सेहत के साथ-साथ घर का वातावरण भी अच्छा बनाएं रखती है. इससे न केवल हमे शुद्ध हवा मिलती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की खूबसूरती के निखारने के साथ-साथ रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ते है.

1. Aloe Vera –  एलोवेरा त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह घर में लगा एलोवेरा पौधा वातावरण भी शुद्ध रखता है. यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है, जो हमारी सेहत के लिए भी जरूरी है.

2. Snake Plant –   यह पौधा घर की हवा को शुद्ध रखता है. यह पौधा एलोवेरा की तरह ही रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है. इससे घर में लगाने से घर की लुक में भी काफी बदलाव आता है.

3. Neem Tree –   नीम ब्यूटी और हेल्थ संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. नीम को पौधा न केवल हवा को शुद्ध करने का काम करता है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है.

4. Basil –   तुलसी को सदियों से काफी कारगर हर्ब में शामिल किया गया है, जो स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है. तुलसी की पत्तियां के दवाइयों में इस्तेमाल की जाती है. यह नर्वस सिस्टम और चिंता जैसी प्रॉबल्म को भी दूर रखती है. साथ ही यह पौधा घर का वातावरण तरोताजा बनाए रखता है.

5. Orchids –   यह पौधा देखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही फायदेमंद है. इसको घर में लगाने के बाद हवा शुद्ध रहती है. साथ ही यह पौधा भी रात के समय ऑक्सीजन छोड़़ता है.

6. Orange Gerbera –  इस पौधे पर लगे फूल बेहद ही खूबसूरत होते हैं, कमरे में लगा यह पौधा बहुत ही अच्छा लगता है. इससे हवा शुद्ध होने के साथ खुशबूदार भी रहती है. रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है.

7. Christmas Cactus –  इस फूलों वाले पौधे की जरूरत अक्सर फेस्टिवल सीजन में पड़ती है क्योंकि इनके फूलों का इस्तेमाल डैकोरेशन में खास किया जाता है. यह रात के समय अच्छी नींद दिलाने में काफी मददगार है. इसको बैडरूम में लगाने से कमरे को डार्क और परफैक्ट लुक मिलता है.

8. Areca Palm –  घर में लगाने के लिए यह पौधा काफी बेहतर ऑप्शन है. यह पौधा घर से विषेली गैसों को निकालकर हवा को शुद्ध रखता है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »