Saturday , April 20 2024
Breaking News

शादी के मौसम में पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 3 फूड्स

Share this

आपको अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहिए ताकि आप इस शादी के सीजन का भरपूर लुत्फ उठा सकें. शादी में खाने की कई सारी वैरायटी हमारे सामने होती है, जिसे देखने के बाद अक्सर आपकी क्रेविंग और ज्यादा बढ़ जाती है और आप उसे अपनी प्लेट में लेना नहीं भूलते, लेकिन जरूरत से ज्यादा खा लेने के बाद ये आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालती है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के उपाय

शादी का मौसम अपने पूरे शबाब पर है और मीठी यादों के साथ; इन समारोहों में अक्सर एक्सट्रा कैलोरी और पाचन के मौसम पर ज्यादा ही तनाव होता है, जो कि तले हुए और मसालेदार भोजन के साथ होता है.

न्यूट्रीशन एक्सपर्ट के मुताबिक, कम खाने और इन 3 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने का अभ्यास पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. आइए इनके बारे में जानते हैं-

1. मेथी के लड्डू

मेथी दाना, गुड़, घी और सोंठ के साथ बनाया गया, ये स्वस्थ लड्डू पेट में ऐंठन और कब्ज को रोकता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, आंतों के म्यूकोसा को बढ़ावा देता है, और यहां तक कि बालों को चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है जो अन्यथा खराब कामकाजी पेट की वजह से घुंघराला दिख सकता है. उन्हें नाश्ते में या शाम के 4-6 बजे भोजन के बाद खाने का सुझाव दिया जाता है.

2. छास

दोपहर के भोजन के ठीक बाद हिंग और काला नमक के साथ एक गिलास छास पाचन तंत्र के लिए एकदम सही है. जबकि छास या छाछ प्रोबायोटिक्स और विटामिन बी12 दोनों का एक अच्छा सोर्स है, हिंग और काला नमक का कॉम्बिनेशन सूजन, गैस को कम करने और यहां तक कि आईबीएस को रोकने में मदद करेगा. एक्सपर्ट छास खाने का सुझाव देते हैं, खासकर अगर आप शाम के कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं और एक सपाट पेट चाहते हैं.

3. च्यवनप्राश

सोते समय एक चम्मच च्यवनप्राश इम्युन सिस्टम को मजबूत रखेगा, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक ठोस सोर्स है, ये सुनिश्चित करेगा कि शादी के उत्सव की यातना के दौरान भी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहे. एक्सपर्ट च्यवनप्राश का सेवन करने का सुझाव देते हैं अगर देर रात की शादियां एक रूटीन है और खासकर अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग में हैं.

Share this
Translate »