Monday , November 29 2021
Breaking News

चीन के डूईंग बिजनेस डेटा में गड़बड़ी, वर्ल्ड बैंक ने रोका रिपोर्ट का प्रकाशन

Share this

नई दिल्ली. वर्ल्ड बैंक को दिए गए आंकड़ों में गड़बड़ी पाए जाने से डूईंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन रोक दिया गया है, क्योंकि चीन, अजरबैजान, यूएई और सऊदी अरब की ओर से भेजे गये डाटा में गड़बड़ी पाई गई है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड बैंक के चीफ इकनॉमिस्ट ने दो साल पहले यह मामला उठाया था कि कुछ देशों की ओर से डेटा में गड़बड़ी की जा सकती है. 2019 में चीन के डूईंग बिजनेस रिपोर्ट की रैंकिंग में 46 से सीधे 31वीं रैंकिंग पर पहुंच जाने के बाद गड़बड़ी की आशंका पैदा हुई थी.

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि पिछली रिपोर्ट्स में डेटा की गड़बडय़िां सामने आई हैं. इसके बाद से रिपोर्ट प्रकाशित न करने का फैसला किया गया है. वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि डूईंग बिजनेस रिपोर्ट 2018 और 2019 में डेटा परिवर्तन में कई अनियमितताओं का पता चला है. ये रिपोटर््स 2017 और 2019 में प्रकाशित हुई थीं. वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि डूईंग बिजनेस रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए जो तरीका अपनाया जाता है, उससे आंकड़े मेल नहीं खा रहे हैं.

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि इस बारे में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टरों को सूचित कर दिया गया है. डेटा की अनियमितता से जो देश सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं उन्हें भी इसके बारे में बता दिया गया है. हम हालात का जायजा ले रहे हैं लिहाजा डूईंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन फिलहाल रोकने का फैसला किया गया है. वर्ल्ड बैंक का कहना है वह पिछली पांच डूईंग बिजनेस रिपोर्ट के डेटा की भी जांच का भी तरीका बना रहा है.

वर्ल्ड बैंक का कहना है कि इससे डेटा की वस्तुनिष्ठता औैर विश्लेषण की निष्पक्षता प्रभावित होती है. वर्ल्ड बैंक अब डेटा से जुड़े पूरे सिस्टम की समीक्षा कर रहा है. इसके साथ ही उसने बैंक में इंटरनल ऑडिट रिपोर्ट का भी आदेश दे दिया है. इससे यह पता लगाया जाए कि डेटा कैसे इक_ा किया जा रहा है और इसकी क्या वस्तुनिष्ठता है.

Share this
Translate »