Saturday , May 4 2024
Breaking News

जीवन बीमा पॉलिसी लेना महंगा हो सकता है, कंपनियां प्रीमियम रेट्स बढ़ाने पर कर रही विचार

Share this

नई दिल्ली. आने वाले दिनों में जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना आपके लिए महंगा हो सकता है. इंश्योरेंस कंपनियां 2022 में बीमा पॉलिसी के प्रीमियम को महंगा कर सकती है. माना जा रहा है बीमा पॉलिसी के प्रीमियम रेट्स में 20 से 40 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है.

ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बीमा पॉलिसी खरीदना महंगा हो सकता है. और बीचे छह सालों में ये पहला मौका होगा जब इंश्योरेंस कंपनियां ऑनलाइन पॉलिसी खरीदना भी महंगा करेंगी. दरअसल कोरोना महामारी के दौरान बीमा कंपनियों के पास जबरदस्त Claims आये जिसके चलते इन कंपनियों का नुकसान बढ़ता चला गया. इसी घाटे की भरपाई के लिये बीमा कंपनियां प्रीमियम रेट्स को बढ़ाने पर विचार कर रही है. कई बीमा कंपनियों ने इंश्योरेंस सेक्टर के रग्युलेटर IRDAI से प्रीमियम रेट बढ़ाने के लिये मंजूरी  मांगी है. कुछ कंपनियां ग्लोबल इंश्योरेंस कंपनियों के साथ मोलभाव कर रही हैं जिससे उन्हें प्रीमियम रेट कम बढ़ाना पड़े.

हालांकि बीमा पॉलिसी प्रीमियम रेट्स को कम से कम बढ़ाने के लिये सभी बीमा कंपनियां Global Reinsurers से बातचीत कर रही हैं. क्योंकि कोरोना के कस अब काफी घट चुके हैं. वहीं बीमा कंपनियों का मानना है कि प्रीमियम के महंगा होने से बीमा पॉलिसी के डिमांड पर असर पड़ सकता है. कोरोना काल के बाद लोगों में बीमा पॉलिसी लेने को लेकर जागरूकता बढ़ी है. ऐसे में पॉलिसी प्रीमियम रेट के बढ़ने से इस पर असर पड़ सकता है.

रीइंश्योरेंस कंपनी उन्हें कहा जाता है जो बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस देने का काम करती है. बीमा के क्षेत्र में Reinsurance companies बड़ी भूमिका अदा करती हैं वे बीमा कंपनियों को जोखिम हस्तांतरण में मदद करने, पूंजी आवश्यकताओं को कम करने और दावेदार के भुगतान में मदद करते हैं. जबकि बीमा कंपनियां वो कंपनियां हैं जो कस्टमर्स को बीमा पॉलिसी बेचने का काम करती है. बीमा कंपनियां अपने पॉलिसी धारक से प्रीमियम वसूलने के बाद Reinsurance companies को प्रीमियम का भुगतान करती है.

Share this
Translate »