Monday , September 27 2021
Breaking News

लॉग आउट के बाद भी फेसबुक की रहती है आप पर नजर

Share this

डेस्क। बेहद चौंकाने और समझने वाली बात है कि फेसबुक न केवल अपने यूजर्स के डाटा का सौदा करने लगी है, बल्कि घुसपैठ भी करती है। ताजा खुलासा यह है कि कोई यूजर फेसबुक से लॉग आउट कर लेता है तो भी कंपनी इस पर नजर रखती है कि वह शख्स कौन-कौन सी बेवसाइट्स देख रहा है।

हालांकि फेसबुक डाटा लीक कांड उजागर होने के बाद इस सोशल मीडिया कंपनी के सर्वेसर्वा मार्क जकरबर्ग बैकफुट पर हैं। अब मार्क ने अमेरिकी सीनेट में हाजिर होकर माफी मांगी है। लेकिन यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के कर्मचारी यह घुसपैठ करते हैं। उन यूजर्स पर भी नजर रखी जाती है, जिनका फेसबुक में कम इंटरेस्ट है। यह जासूसी इसलिए की जाती है, ताकि यूजर्स की पसंद-नापसंद का पता लगाकर उसके अनुसार उन्हें विज्ञापन दिखाए जा सकें।

वैसे कंपनी की यह पॉलिसी कारगर साबित हुई है, क्योंकि पिछले साल फेसबुक की विज्ञापनों से मिलने वाली रिवेन्यु थी 40 बिलियन डॉलर। ग्लोबल डिजिटल एडवर्टाइजिंग मार्केट में फेसबुक अभी गूगल के बाद दूसरे नंबर पर है।

वहीं रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि यूजर्स की जानकारी के बगैर फेसबुक यह जासूसी कर रहा है, जो कि गैर-कानूनी है। यूजर्स का डाटा हासिल करने के लिए फेसबुक दो प्रकार के कुकिज का इस्तेमाल करता है। जैसे ही यूजर इस पर क्लिक करता है, उसकी डिटेल्स कंंपनी को भेज दी जाती है। हालांकि कंपनी पहले सफाई दे चुकी है कि वह सिक्यॉरिटी के लिए ऐसा करती है। उसका उद्देश्य प्लग-इन की क्लालिटी सुधारना है, न कि किसी तरह सूचना चोरी करना।

गौरतलब है कि हाल ही में खुलासा हुआ है कि फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा गैरकानूनी तरीके से ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका से साझा किया गया है। यह आंकड़ा पहले बताए गए पांच करोड़ यूजर्स के डाटा से कहीं अधिक है। फेसबुक के चीफ टेक्नोलाजी अफसर माइक श्रोफर ने बताया था कि इन यूजर्स में ज्यादातर अमेरिकी हैं। जिन लोगों का डाटा शेयर होने की बात कही गई है उनमें से 5लाख भारतीय हो सकते हैं।

इसके साथ ही फेसबुक डाटा लीक का मामला सामने आने के बाद बड़ी संख्या में यूजर्स को यह चिंता सताने लगी है कि फेसबुक पर उनका डाटा सुरक्षित है या नहीं? यह सच है कि फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब तक आप जो भी पोस्टिंग कर चुके हैं (फोटो, वीडियो, कमेंट्स) उन्हें वहां से पूरी तरह से नहीं हटाया जा सकता है।

इसके लिए आपको बखूबी यह जानकारी होनी चाहिए कि फेसबुक पर आपने अब तक जो भी पोस्ट किया है, उसे कैसे हासिल किया जा सकता है। इससे आपको एक अंदाजा हो जाएगा कि अब तक अपने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसे-कैसे फोटो-वीडियो अपलोड किए हैं तथा कैसे कमेंट्स किए हैं। इसलिए आपको अपना फेसबुक डाटा डाउनलोड करने के लिए इन चीजों को करना होगा। जिसके तहत

  • ब्राउजर में फेसबुक ओपन करें। सेटिंग्स और फिर जनरल टैब पर जाएं।
  • इस टैब पर सबसे नीचे एक लिंक है, जिस पर लिखा है – “Download a copy of your Facebook data”।
  • लिंक पर क्लिक करने पर “Download your archive” बटन दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर फेसबुक आपके ईमेल पर एक .zip फाइल भेज देगा, जिसमें सभी पूरा डाटा होगा।
  • इस फाइल में आपको अपनी हर वो जानकारी मिल जाएगी, जो फेसबुक के पास है। यानी प्रोफाइल से लेकर फोटो, मैसेज, फ्रैंड्स की लिस्ट।
  • यहां फेसबुक पर आपकी एक्टिविटी की पूरी टाइम लाइन दी जाएगी।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »