Monday , September 27 2021
Breaking News

मानसून में बीमारियों से बचाएंगे ये सुपरफूड्स

Share this

मानसून के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ सुपरफूड्स का सेवन किया जा सकता है। ये सुपरफूड्स आर्टिफिशियल और पैक्ड फूड्स से ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजबूत होने से मौसम में होने वाला अचानक बदलाव का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ पाता। इसलिए मानसून में स्वस्थ रहने के लिए इन सुपरफूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

नींबू
नींबू एक सिटरस फ्रूट्स है, जिसमें विटामिन सी की बहुतायता होती है। इसका सेवन करने से शरीर में अल्कलाइन वातावरण बनता है, जिससे कीटाणु और वायरस पनप नहीं पाते और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां सुपरफूड्स होती हैं, इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें क्लोरोफिल तत्व होता है, जो कि पौधों के लिए पोषण का मुख्य स्त्रोत है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर स्वस्थ होता है।

बिटामिन बी6 युक्त आहार
बिटामिन बी6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है। इसके सेवन से तनाव, व्यवहार में बदलाव व चिंता जैसी समस्याएं नहीं होती। प्रोटीनयुक्त आहार जैसे मीट, मछली, बीन बिटामिन बी6 के अच्छे स्त्रोत हैं।

केला
केले में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मिनरल मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफेलेमेटरी तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाते हैं। जिससे शरीर को थकावट महसूस नहीं होती।

नारियल
नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल विशेषता होती है। यह त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। जिससे मानसून में होने वाले नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ पाता।

विटामिन ई युक्त पदार्थ
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। “नट और बीज, पौधे के तेल और कली जैसे सब्जियां विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नामक कैरोटेनोइड होता है। जिससे हृदय संबंधी समस्याएं और कैंसर से बचाने में मदद मिलती है। साथ ही असंतुलित रक्तचाप, मोटापे और कोशिकाओं की मरम्मत करने का कार्य भी सुचारु रूप से चलता है। टमाटर के बीज से शरीर का पीएच स्तर भी संतुलित रहता है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »