Sunday , September 25 2022
Breaking News

UP इन्वेस्टर्स समिट में राष्ट्रपति ने कहा मोदी के नेतृत्व में नई ऊंचाइयों में अर्थव्यवस्था

Share this

लखनऊ.राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018’ का गुरुवार को समापन हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दूसरे दिन समापन स्पीच दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- देश के 9 प्रधानमंत्री उत्तरप्रदेश से चुन करके संसद में गए हैं। उत्तर प्रदेश के विकास से ही भारत के विकास को पूर्णता मिलेगी। यूपी इंवेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

– उन्होंने कहा कि हवाई परिवहन के लिए उत्तर प्रदेश ने एक महत्वाकांक्षी सिविल एविएशन प्रमोशन पॉलिसी लागू की है। वहीं, उत्तर प्रदेश में उपजाऊ जमीन, प्राकृतिक संपदा, देश की सबसे बड़ी युवा शक्ति और विशेष भौगोलिक स्थिति के कारण उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं का प्रदेश है।
– यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन उत्तर प्रदेश के विकास की दिशा में किया गया एक सफल प्रयास है।

नई ऊंचाई पर अर्थव्यवस्था

– समिट को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, “प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में वित्त मंत्री अरुण जेटली को देश की अर्थव्यवस्था को एक नए आयाम पर पहुंचाने के लिए बधाई देता हूं। वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री और उनकी टीम को ‘यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के सफल आयोजन के लिए भी बधाई देता हूं।
– पिछले तीन साल में एफडीआई में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। जीएसटी, कैशलेश भुगतान ने देश में निवेश की संभवनाओं को बढ़ाया है। यह प्रदेश देश ही नहीं दुनिया में सबसे बड़े बाजार और मैनफोर्स के रूप में जाना जाता है।
– उत्तर प्रदेश के विशेष प्रयासों की बदौलत देश और विदेश के निवेशक प्रदेश में निवेश के लिए आ रहे हैं।
– भारत और मॉरिशस का पुराना रिश्ता है। मॉरिशस की आजादी की 50वीं वर्षगांठ पर मैं स्वयं वहां रहूंगा।
– इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग के लिए प्रदेश एक बड़ा बाजार बनकर उभर रहा है। उत्तर प्रदेश किसान भाई बहनों का राज्य है। फूड प्रोसेसिंग, डेयरी आदि में निवेश की असीम संभावनाएं हैं। मुझे खुशी है कि निवेशकों ने इस दिशा में रुचि दिखाई है।
– यह राज्य राम और कृष्ण की कर्मस्थली रहा है। यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं।
– इकोनॉमिक इन्वेस्टमेंट ही नहीं इमोशनल इन्वेस्टमेंट भी जरूरी

Share this
Translate »